10 hindi storys ( 10 हिंदी कहनिया)

1  चालाग लोमडी

राजा शेर अपने गन्ने की कटाई में बहुत बीमार पड़ा। दूसरे जानवर उससे मिलने के लिए जल्दबाजी करते थे ।

शेर बहुत भयंकर हो सकता है अगर वे उसे पर्याप्त संमान नहीं दिखा था ।
केवल लोमड़ी एक बार में नहीं गई। भेड़िया लोमड़ी से नफरत है, जो होशियार से वह था । “क्या एक अच्छा उसे मुसीबत में पाने का मौका,” उसने सोचा, और लोमड़ी के बारे में शेर भयानक कहानियां बताने लगे ।

लोमड़ी उनका अंत सुनने के लिए समय पर पहुंची । उसने देखा कि शेर कितना नाराज था। लोमड़ी ने कहा, “रुको । “बजाय यहां खड़े बात कर रहे हैं । मैं आपकी बीमारी के इलाज के लिए खोज रहा हूं।

Hindi story for kids

 

यदि आप अपने चारों ओर एक भेड़िया की त्वचा लपेटो, जबकि यह अभी भी गर्म है, तो आप एक बार में बेहतर महसूस करेंगे । दहाड़ के साथ शेर ने भेड़िया को मार डाला और उसकी त्वचा को गोल-गोल लपेट लिया ।

लोमड़ी ने दूसरे जानवरों से कहा, “भेड़िया ने शेर को खुश महसूस कराने के लिए बेहतर किया होगा ।

 


 

2  राजा मेंडक

झील में मेंढकों का जीवन ठीक वैसा ही था जैसा वे चाहते थे। लेकिन जिस बात ने एक मेंढक को खुश किया वह दूसरे को नाराज कर दिया, और वे देख सकते थे कि चीजें बेहतर हो सकती हैं। सभी मेंढक इस बात से सहमत थे कि उन्हें नियम बनाने के लिए एक मजबूत नेता की जरूरत है जिसके अनुसार उन्हें रहना चाहिए। सो उन्होंने सब पशुओं के राजा के पास सन्देश भेजा। “बहुत अच्छा,” राजा ने कहा, और एक झील में एक लॉग फेंक दिया, मेंढकों को बता रहा था कि यह उनका नया नेता था।

पहले तो मेंढक इससे घबरा गए।

जब वह झील में गिरा तो वे सभी नीचे उतरे और कीचड़ में छिप गए। लेकिन थोड़ी देर बाद, जब लट्ठे ने सतह पर तैरने के अलावा कुछ नहीं किया, तो उन्होंने अपना डर ​​खो दिया। वे उस पर कूद पड़े और पहले की तरह चलते रहे। उन्होंने राजा को एक और संदेश भेजा कि उन्हें एक बेहतर की जरूरत है।

“तब आपको अपना सबक सीखना चाहिए,” राजा ने कहा। इस बार उसने एक पानी का साँप भेजा, जिसने सभी मेंढकों पर एक नज़र डाली और उनमें से जितने को पकड़ सकते थे, खा लिया।

 


3  भुका कुत्ता

Image credit: friendly stock

आप जानते हैं कि कुत्ते कैसे होते हैं। यदि आप मेज से थोड़ा सा भोजन गिराते हैं, तो वे यह जानने से पहले कि वह क्या है, उसे उथल-पुथल कर देते हैं। लेकिन कभी-कभी वे चाहते हैं कि वे ऐसा न करें।

फैनी द फार्म डॉग को अंदर जाने की अनुमति नहीं थी, जबकि उसका मालिक जोश परिवार के साथ भोजन कर रहा था। लेकिन एक दिन वह अंदर चली गई और टेबल के नीचे छिप गई जब कोई नहीं देख रहा था।

वह तब तक बहुत चुप रही जब तक कि अचानक उसके बगल में खाने का एक बड़ा टुकड़ा गिर नहीं गया। उसने बिना सोचे समझे इसे निगल लिया।

फिर उसने एक बड़ा कटोरा बाहर निकाला और अपने पेट को एक पंजे से पकड़कर बाहर निकल गई। रात के खाने में परिवार बहुत गरमा गरम करी खा रहा था !


4  बकरी और गधा

Sheep and donkeys story

एक ही खेत में एक बकरी और एक गधा रहता था। 

बकरी को अपना भोजन स्वयं खोजना था, लेकिन क्योंकि उसने गधे को कड़ी मेहनत की, किसान ने उसे खिलाया।

गधे की सारी मेहनत भूलकर बकरी को जलन होने लगी। उसने सोचा कि अगर गधे ने काम करना बंद कर दिया तो उसे उसका खाना मिल जाएगा।

इसलिए उसने उसे एक बड़े छेद में धकेल दिया, और वह बुरी तरह घायल हो गया। किसान ने पशु चिकित्सक को भेजा, जिसने गधे की जांच की।

“उसे बेहतर बनाने का सबसे तेज़ तरीका है,” उसने कहा, “उसे बकरी का सूप खिलाना है।” 

इसलिए अपने लिए गधे का भोजन प्राप्त करने के बजाय, बकरी ने गधे के लिए भोजन के रूप में समाप्त कर दिया!

 


 

5  शेर की दहाड

Hindi storys

यहाँ एक अजीब कहानी है। एक बार शेर को एक किसान की बेटी से प्यार हो गया! किसान ने शायद सोचा था कि आप क्या सोच रहे हैं – कि सभी शेर वास्तव में एक अच्छा भोजन चाहते थे। तो किसान इस पर विचार करने के लिए सो गया। सुबह तक उसने एक चतुर योजना के बारे में सोचा था।

À”आप निश्चित रूप से एक बहुत सुंदर साथी हैं,” उसने शेर से कहा। “मेरे पास दामाद के रूप में कोई नहीं है। मुझे आपके साथ कौवे को दूर रखने के लिए बिजूका की आवश्यकता नहीं होगी, एह?” शेर विनम्रता से हंसता है।

“लेकिन आप एक शेर हैं, और मेरी बेटी को थोड़ा डरना होगा। यदि आप वास्तव में उससे प्यार करते हैं, तो आप अपने दांत निकाल लेंगे और अपने पंजे काट लेंगे।”

तो शेर, जो वास्तव में किसान की बेटी से प्यार करता था, उसने वही किया जो उसके पिता ने सुझाया था। लेकिन निश्चित रूप से जैसे ही उसके पास था, कोई भी उससे नहीं डरता था, और किसान ने उसे डंडे से पीटा और उसे भगा दिया।


 

Leave a Reply

Your email address will not be published.